Tuesday 3 April 2018


ROADIES FOODIES PRESENT

बूंदी के लड्डू बनाने की विधि –

बूंदी के लड्डू बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री :

बेसन_Gram flour – 01 कप,शक्कर_Sugar – 1 1/2 कप,खरबूजे के बीज_Melon seeds – 02 बड़े चम्मच (ड्राई रोस्ट किये हुए),छोटी इलाइची_Cardamom – 05 नग (दाने निकले हुए),तेल_Oil – 01 बड़ा चम्मच,देशी घी_Pure Ghee – बूंदी तलने के लिये।
बूंदी के लड्डू बनाने की विधि :

मोतीचूर लड्डू रेसिपी Motichoor Ladoo Recipe in Hindi के लिये सबसे पहले बूंदी बनाने की तैयारी करनी होगी। इसके लिए बेसन को छान लें। उसके बाद एक बड़े प्याले में सवा कप से थोड़ा कम पानी लें और उसमें बेसन डाल कर घोल लें। बेसन को इस तरह से घोलें कि उसमें गुठलियां न रह जाएं। बेसन घुलने के बाद उसे अच्छी तरह से फेंट लें।

यह घोल इस तरह से होना चाहिए कि यदि उसे चम्मच में लेकर गिराया जाए, तो वह लगातार एक ही फ्लों में गिरे। उसकें बाद उसमें तेल डालें और एक बार फिर से फेंट लें। जब बेसन के घोल में तेल एकसार हो जाए, उसे 20 मिनट के लिए रख दें।

अब किसी छोटे भगोने में एक कप पानी लें और उसमें शक्कर डाल कर घोल लें। शक्कर घुलने के बाद घोल वाले बर्तन को आग पर तब तक पकाएं, जब तक उसकी एक तार की चाशनी न बन जाए।

इसे चेक करने के लिए एक छोटे चम्मच में चाशनी को निकाल कर उसे ठंडा कर लें और दो उंगलियों के बीच रख कर चिपका कर देखें। अगर उंगलियों के बीच एक तार जैसा बनता है, तो समझ लें कि आपकी चाशनी तैयार है। अब हम बूंदी बनाएंगे।

बूंदी बनाने की विधि : अब एक कढ़ाई में घी डालकर गरम करें। जब तक घी गरम हो रहा है, पहले से बनाए हुए बेसन के घोल को एक बार और अच्छी तरह से फेंट लें। घी गरम होने पर एक बड़ी कलछी को कढ़ाई के ऊपर रखें और एक चम्मच से उसपर बेसन का घोल गिराएं। बेसन का घोल कलछी के छेदों से निकल कर खौलते हुए घी में गिरेगा और बूंदी के रूप में ढ़लता जाएगा।

कढ़ाई में जितनी बूंदी आसानी से तल जाएं, उतनी गिराएं और उन्हें सुनहरी होने तक तल लें। इसी तरह जब सारी बूंदी तल जाएं, चाशनी में इलाइची के दाने और खरबूजे के बीज डाल दें। उसके बाद बूंदी को भी चाशनी में डाल दें। कलछी से चाशनी और बूंदी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें और कलछी की सहायता से बूंदी को दबा कर बीस मिनट के लिए छोड़ दें।

बीस मिनट बाद बूंदी को चाशनी से निकाल लें। उसके बाद हाथों में पानी लगाकर थोड़ी सी बूंदी हाथ में लें और दबा-दबा कर गोल लड्डू बना लें। बने हुए हुए लड्डुओं को किसी परात में रखते जाएं और उन्हें किसी बंद जगह में लगभग पांच घंटों के लिए खुला छोड़ दें। इतनी देर में लड्डुओं की चाशनी पूरी तरह से बूंदी में जज्ब हो जाएगी और खुश्क हो जाएंगे।

लीजिए आपकी मोतीचूर / बूंदी के लड्डू बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपके बूंदी के लड्डू तैयार हैं। इन्हें बाउल में निकालें और सर्व करें। इस तरह से तैयार बूंदी के लड्डू सुनहरे पीले रंग के होंगे। यदि आप कलरफुल लड्डू बनाना चाहें, तो बूंदी तलने के पहले बेसन के घोल में मनचाहा खाने वाला कलर मिला दें, इससे बनने वाली बूंदी मनचाहे कलर की होगी और आपके लड्डू भी उसी रंग के तैयार होंगे।


https://roadiesbokaro.blogspot.com

No comments:

Post a Comment

हांडी मटन बनाने का तरीका

 हांडी मटन बनाने का तरीक़ हांडी मटन सामग्री 500 ग्राम मटन  1चम्मच खड़ा मसाला 4कटे हुवे बारीक प्याज 2चम्मच लहसुन आदि पेस्ट 3हरी मिर्च बारीक क...